बगीचे में हाइब्रिड गुलाब के पौधे में फूल और बढियां कैसे खिलेंगे

person Posted By: NurseryNature list In: On: comment Comment: 0 favorite Hit: 3407

 

बगीचे में हाइब्रिड गुलाब के पौधे में फूल और बढियां कैसे खिलेंगे

 

 

यदि आपके बगीचे में हाइब्रिड गुलाब के पौधे लगे हुए हैं तो, इतना पक्‍का कर लीजिये कि इन्‍हें देखभाल की बहुत जरुरत पड़ती है। ये बहुत ही नाजुक होते हैं इसलिये बगीचे के हर कोने पर आपको ध्‍यान देना होगा, चाहे वह मिठ्ठी का प्रकार, पानी की मात्रा या फिर कोई अन्‍य जरुरत क्‍यूं ना हो। हाइब्रिड गुलाब की देखभाल करें ऐसे रौशनी : कई लोग मानते हैं कि हाइब्रिड गुलाब को ज्‍यादा रौशनी की आवश्‍यकता नहीं पड़ती। पर ऐसा नहीं है। गुलाब को सुबह की रौशनी में बाहर रखना चाहिये और जैसे ही रौशनी तेज हो जाए तब गुलाब के पौधे को घर के अंदर रख लेना चाहिये। पानी: जब भी पौधे को पानी दें तो ध्‍यान दें कि उनके आस पास पानी इकठ्ठा न हो नहीं तो उनका तना कमजोर हो जाएगा और वे ज्‍यादा दिनों तक जिंदा नहीं रहेगें। गुलाब को जरुरत से ज्‍यादा पानी ना दें। खाद: इन पौधो को प्राकृतिक खाद की आवश्‍यकता होती है। अंडे की शेल, सब्‍जियों का पानी या फिर सूखे सब्‍जियों के पत्‍ते आदि खाद के रूप में काम कर सकते हैं। ट्रिमिंग: जब फूल पूरी तरह से खिल जाए तब आप उसकी पत्‍तियों को ट्रिम कर सकती हैं। ऐसा करने से फूल और बढियां खिल जाएगा और स्‍वस्‍थ भी रहेगा।

 

इन के लिए घर पर बनी गुलाब की खाद का ही इस्तेमाल किया जाए तो फूल अच्छी तरह से खिलेंगे और घर भी खूबसूरत लगेगा।

1.कॉफीसीड्स

घर पर कॉफा सीड्स है और आप इनका इस्तेमाल भी नहीं कर रहे तो यह खाद का काम दे सकते हैं। इन कॉफी सीड्स को दरदरा पीसकर गुलाब के पौधों में डाल दें। इसमे पोटाशियम,नाइट्रोजन और मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। जो पौधों के लिए बहुत जरूरी है।

2.सफेदसिरका

किसी कारण गुलाब के पौधे का विकास रूक गया है तो घर पर पड़ा सफेद सिरका खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको सिरके के साथ दूसरे पोषक तत्वों को भी खाद में शामिल करना जरूरी होता है।

3.केला

केला सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है यह खाद के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। केले का छिलके में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। केले के छिलको को गुलाब के पौधे के नीचे दबा दें। इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी।

4.एक्वेरियमकापानी

घर में एक्वेरियम रखा है तो इसका पानी बदलने कर फैकने की बजाए गमले में डाल दें। यह खाद का काम करता है।

5.अंडेकेछिलके

गुलाब के पौधो के लिए कैल्शियम को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए अंड़े के छिलके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन छिलकों को फैकने की बजाए चूरा बनाकर मिट्टी में मिली दें। यह प्रकृतिक खाद के लिए बेहद कारगर उपाय है।

 

Buy here

https://nurserynature.com/index.php?fc=module&module=leoproductsearch&controller=productsearch&cate=&search_query=roses

Comments

No comment at this time!

Leave your comment

Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday January February March April May June July August September October November December